Teeth Whitening Tips: मोतियों के जैसे चमक उठेगे आपके भी दांत, किचन में रखी इन वस्तु का करे इस्तेमाल

आज के समय में गलत खान पान की वजह से कई बार दांतों पर पीलापन आ जाता हैं। जो हमारे लिए बिलकुल भी सही नही होता हैं। यह हमारी सुंदरता को कम करने का काम करते हैं। काफी तरीके के घरेलू उपाय करने के बाद भी दांतों का पीलापन जाता नही हैं। ऐसे में यह हमारे लिए चिंता का विषय बन जाता हैं।

अगर आपके भी दांत पीले पड़ गए हैं। और ऐसे पीले दांतों को आप मोतियों जैसा चमकाना चाहते हैं। तो आज आप सही जगह पर आये हैं। आज हम आपको ऐसे कारगर और अचूक घरेलू उपाय बताने वाले हैं। जो आजमाने के बाद आपको पीले दांत से छुटकारा मिल सकता हैं। ऐसे ही उपाय को जानने के लिए हमारा यह ब्लॉग पूरा पढ़े।

नमक और सरसों का तेल

सुबह के समय खाली पेट एक चमच नमक मुंह में डालें और उसे साइड-साइड मूव करें ताकि दांतों की सतह पर नमक अच्छे से लग जाए। इसे 15-20 मिनट तक मुंह में रखें और फिर नमक को बाहर निकालें।

इसके बाद सरसों के तेल को गरम करें और उसे भी मुंह में डाले फिर से 15-20 मिनट तक उंगली से मसाज करे। अब सरसों के तेल को बाहर निकालें और मुंह को गरम पानी से धो लें।

इस उपाय को हफ्ते में एक-दो बार करने से दांतों की सफेदी में सुधार हो सकता है लेकिन इसे नियमित रूप से नहीं करना चाहिए। डेंटिस्ट से पहले सलाह लेना सुरक्षित हो सकता है विशेषकर यदि आपके दांतों में कोई विशेष समस्या है।

अंडे के छिलके

अंडे के छिलके को धोकर अच्छे से सुखा लें। एक छिलका को छोटे टुकड़ों में काट लें। अब इन छोटे टुकड़ों को दांतों पर मसाज करें। धीरे-धीरे छिलके को दांतों पर रगड़ें जिससे छिलके के गुण सीधे दांतों की सतह पर पहुंचेंगे और दांतों की सफेदी में सुधार हो सकता है।

छिलके को दांतों पर लगाने से पहले सुनिश्चित करें कि यह किसी भी एलर्जी का कारण नहीं है। इसके बाद ही यह उपाय करे।

बेकिंग सोडा और नींबू

एक छोटी सी कटोरी में आधे छम्मच बेकिंग सोडा लें और उसमें थोड़ा-सा पानी मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को दांतों पर लगाएं और उसे अच्छे से मसाज करें जिससे दांतों की सफेदी में सुधार हो सकता है।

फिर एक नींबू को हल्के से दबा लें ताकि उसमें रस निकले और इस रस को उपर से दांतों पर लगाएं। नींबू के रस में मौजूद एसिड दांतों की सफाई में मदद करता है जबकि बेकिंग सोडा दांतों को साफ करने में मदद करता है और मुंह की बदबू को भी कम कर सकता है।

इस प्रक्रिया को हफ्ते में कम से कम दो बार अपनाएं। इस उपाय से आपके दांत भी मोतियों जैसे चमक उठेगे।

Teeth Whitening Tips

संतरे का छिलका

संतरे के छिलके को धोकर उसे दांतों पर मलें। छिलके की मांसपेशियों पर मसाज करने से दांतों की मजबूती बढ़ सकती है और वह सफेद हो सकते हैं।

आप छिलके को कुछ ही मिनटों के लिए दांतों पर रख सकते हैं और फिर उसे गरम पानी से धो लें।

इस प्रक्रिया को हफ्ते में कम से कम एक बार अपनाएं। संतरे के छिलके में विटामिन सी, फाइबर, और अन्य गुण होते हैं जो दांतों को स्वस्थ बनाए रखने में मदद कर सकते हैं।

केले का छिलका

केले के छिलके को धोकर उसका एक टुकड़ा निकालें और उसे दांतों पर रगड़ें। छिलके की मांसपेशियों पर मसाज करने से दांतों की मजबूती बढ़ सकती है और वे सफेद हो सकते हैं।

आप छिलके को कुछ मिनटों तक दांतों पर रख सकते हैं और फिर उसे गरम पानी से धो लें। केले में ऐसे पोषक तत्व पाए जाते है। जो आपके दांतों को सफ़ेद करने में आपकी मदद कर सकते है।

केले के छिलके में विटामिन सी, फाइबर, और अन्य गुण होते हैं जो दांतों को स्वस्थ बनाए रखने में मदद कर सकते हैं। इस प्रक्रिया को हफ्ते में कम से कम एक बार अपनाएं।

Note – इस प्रक्रिया को इस्तेमाल करने से पहले एक बार अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर कर लें। धन्यवाद !

One comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *